https://hooks.feed.whistle.mobi/d?alias=5430&at=2&bp=0&token=22041658396939K1enQP_3122&unique_id=54303122103611131171704430797a5kuh8Gw1T&auth_url

About Santal

"संथाल - भारत के कबीले" दुनिया का सबसे पुराना कबीले में से एक है. भारत में इस खानदान की समय सीमा समाप्त आदिवासियों कहा जाता है. इस कबीले में प्रचलित धर्म "साड़ी धरम" कहा जाता है. इस धर्म में "Jomsim Binti" नामक एक महान पुराण है. "- धरम साड़ी" यहाँ, विषय और धार्मिक रीति रिवाजों और अनुष्ठानों का ब्यौरा है. Pilchu हराम PilchuBurhi, वनस्पति और जीव और समुद्र और नदियों और अन्य सभी पानी की स्थापना - "Jomsim Binti" महान रक्षक "ठाकुर", ब्रह्मांड के निर्माता, पुराने निर्माण का ब्यौरा समय, पहले आदमी और महिलाओं का वर्णन निकायों.
"Jomsim Binti" आधारित एक पुराण है "पवित्र रिट." "ठाकुर" लोगों के बीच उनकी महिमा का प्रसार करने के लिए खुद को इस पृथ्वी के लिए एक भगवान का नाम Jomsim "लगता है. यह भगवान की पूजा के दौरान इस 'पवित्र रिट, "बाहर बोली जाती है. तो, इस पुराण "Jamsim Binti" कहा जाता है. हाल के दिनों में इस पुराण लिखित रूप में पाया जाता है. इस पुराण ज्यादातर अब तक इस "Binti" एक पीढ़ी से मौखिक रूप लक्ष्य अगली पीढ़ी में अब यह लिखित रूप में उपलब्ध है पर पारित किया गया था, "पवित्र रिट" के रूप में संथाल के अलावा स्वीकार कर लिया है. संथाल के बाद "साड़ी-धरम" द्वारा उनकी सामाजिक और सांस्कृतिक जीवन जी.
"Jomsim Binti" के अनुसार इस ब्रह्मांड "Sermapuri" या स्वर्ग की तरह तीन स्पष्ट डिवीजनों, "Dhartipuri" या पृथ्वी और Patalpuri सोने भूमिगत दी. महान निर्माता खुद (ठाकुर) और उसकी पत्नी इस Thakurain स्वर्ग में रहते थे. Patalpuri में, पानी और पानी अकेले ही वहां गया था और "Patalpuri" और "Sermapur" के बीच में, आकार में गोल था और पृथ्वी के बने जो इस "Dhartipuri" वहाँ था. इस पौराणिक कथाओं के अनुसार, इस ब्रह्मांड में प्रारंभिक प्रशिक्षण एक गहरा अंधेरा और अंतहीन निष्क्रिय जन था. आईसीटी पूर्वोत्तर नेतृत्व करने के लिए "Luguburu Ghantabare" नामक एक महान पर्वत श्रृंखला नहीं था. वहाँ एक महान गुफा इस पहाड़ में था और इस गुफा का मुंह पत्थर का एक बड़ा हिस्सा साथ कवर किया गया था. बनाना "ठाकुर" (निर्माता) ब्रह्मांड में उसकी महिमा के प्रसार के लिए एक दृश्य के साथ देवी देवताओं के बारे में सोचा और उनकी स्थापना के समय प्राप्त करने में मदद करते हैं. ऐसा करने के लिए, "ठाकुर" उनकी तर्जनी पर पृथ्वी रखा और महान कताई गति में रखा. पृथ्वी महान अंतरिक्ष में आईसीटी कताई गति को बनाए रखा है और इस ब्रह्मांड भी बढ़ पर रखा. के कारण इस "Dhirigarsini" नामक महान पर्वत गुफा के पथरीले कवर कताई हिंसक गिरावट और हवा के चक्कर से बाहर आने लगे. एक भगवान और के महान गुफा से एक Goddesess द्वारा निर्मित "ठाकुर" (निर्माता) "Luguburu Ghantabare." देवताओं के अलावा थीसिस "Marangburu" सबसे शक्तिशाली God.In संताली भगवान Boga समय सीमा समाप्त कहा जाता है.
"ठाकुर" "Marangburu" में रहने के लिए सभी प्राणी के लिए पहला आदमी और औरत को लाने और इस पृथ्वी के अनुकूल बनाने की बड़ी जिम्मेदारी दे दी है ". Marangburu" भी परमेश्वर "Sermapuri" (स्वर्ग के बहुत अच्छे संबंध और संचार betweens में बनाए रखा ) और "ठाकुर" "Marangburu" उनकी बड़ी बहन "Jaher काल" और उनके भाई "Dharom Sermapuri" "में" ठाकुर "के विभाग में लगे हुए थे." Jaher काल "ठाकुर" की जगह की सफाई में लगे हुए थे. छोटे भाई "धर्म" "ठाकुर" और "Thakurain" के लिए भोजन की व्यवस्था करने के लिए प्रयासरत थे. "Marangburu" "Chounria मेला" या स्वर्ग में "ठाकुर" के देवताओं की विधानसभा की निगरानी के लिए एकमात्र जिम्मेदारी में था. इस "Chounria मेला" (परमेश्वर के विधानसभा) तीनों लोकों (अर्थात स्वर्ग, पृथ्वी और आंतरिक क्षेत्रों) से शासन कर रहे थे. "Marangburu" स्वर्ग के अन्य खंड को देवताओं की विधानसभा के अन्य सदस्यों के साथ परामर्श में "ठाकुर" (निर्माता) द्वारा लिए गए सभी निर्णय तक पहुंच जाएगा. "Marangburu" फिर पहला आदमी और औरत "Pilchu हराम" और "PilchuBurhi" परवरिश का एकमात्र बोझ में था.
माल्थस, "Mararngburu" देवताओं और आदमी और औरत के बीच दोनों के बीच काफी जिम्मेदारी वहन करना पड़ा. यह नीचे पृथ्वी पर स्वर्ग से और कैमरे के साथ ठाकुर औंस Thakurain सांचा पृथ्वी पर सभी देवी देवताओं नीचे उन्हें उस aussi "Jomsim Binti" से जाना जाता है. पानी का कोई निशान नहीं था के रूप में उस समय, कोई जीवन या पेड़ पानी की खोज में अच्छी तरह से खुदाई करने के लिए सभी देवताओं निर्देश दिए पृथ्वी ठाकुर पर जीवन का निर्माण करने की दृष्टि से, वहाँ था. खुदाई का काम धरती के नीचे एक बहुत कठिन परत के कारण रुका. यह ठाकुर की 'Barchhi हापा "(राजदण्ड) की मदद से कठिन परत के माध्यम से बेध करने के लिए, संभव था. जैसे ही कठिन परत में छेद किया गया था के रूप में "Patalpuri" (आंतरिक क्षेत्र) से बाहर आ रहा पानी का एक सशक्त सोता नहीं था. यह पानी था, और पानी. पृथ्वी, "torehsutom" (बिजली) के माध्यम से स्वर्ग करने के लिए उनके सभी देवताओं सांचा अप के साथ "ठाकुर" बाढ़ किया गया था. पृथ्वी जलमग्न रहे. यह एक अंतहीन समुद्र की तरह था. इस पानी में "ठाकुर" झींगा, sheat मछली, केकड़ों, मगरमच्छ, कछुए, कृमि, व्हेल, सीप, आदि जैसे जलीय जानवरों बनाया.
"ठाकुर" Thakurain समुद्र में स्नान करने के लिए नीचे आ जाएगा के साथ, कभी कभी स्वर्ग से महान सागर निरीक्षण और होगा. वे नीचे आते हैं और "torehsutom" (बिजली) के माध्यम से वापस जाना होगा. उस समय ठाकुर आदमी बनाने के विचार के साथ जुनून सवार था. एक दिन ठाकुर और Thakurain स्नान में व्यस्त थे, Thakurain उसकी गर्दन से कुछ गंदगी था और उसकी हथेली में इसे पकड़ा और एक मक्खी और बतख बनाया और उन्हें जीवन देने के लिए ग्रेट ठाकुर के लिए प्रार्थना की. उस समय महान ठाकुर आदमी बनाने के लिए गहराई से ध्यान कर रहा था. Thakurain की इच्छा का सम्मान करने के लिए वह ड्रेक और बतख के दो मॉडलों के लिए एक "गैर सरकारी संगठन" (मुँह से एक झटका) crams. वे तुरन्त जीवन मिला है और बड़ी खुशी में तैरना शुरू कर दिया. ड्रेक (हंस) और बतख (Hansil) पहले से ही बनाया मछली खाने, सीप, घोंघा आदि को अपने भोजन है और सभी शक्तिशाली ठाकुर द्वारा बनाए गए कमल के पत्ते पर आराम कर रही हो जाना शुरू कर दिया. समय बतख के पाठ्यक्रम में कल्पित और कमल के पत्ते पर दो अंडे रखी. दो अंडे से बाहर वसंत अभियान बंद ठाकुर दो मानव के अनुग्रह के तहत. एक पुरुष था और दूसरी महिला थी. "Pilchu हराम" और पहली महिला - - "Pilchu बुरही" और वे पहले व्यक्ति थे. ये दोनों मानव वंश कमल के पत्ते पर विकसित करने के लिए शुरू कर दिया. ठाकुर धँसा पृथ्वी उन दो मानव वंश जीवित रहने के लिए पानी के नीचे से नहीं उठाया गया था और नहीं हो सकता है इसलिए यदि Marangburu नक़ली लेने की सलाह दी है कि समझा जाता है. Marangburu पानी पर तैरने लगते हैं महान कछुआ करने के लिए कहा और फिर वह उस पर महान ठाकुर की एक महान स्वर्ण डिस्क रखा. फिर वह Abebooks वेब साइटों कीड़ा के राजा पानी दुनिया की गहराई से मिट्टी लाने के लिए. Marangburu कीचड़ मिला जब वह सोने की डिस्क पर रखा और पृथ्वी की एक तिहाई को मापने भूमि बनाया.
दूसरी ओर, कमल छोड़ लगभग कभी बढ़ती मानव बच्चों के वजन के तहत डूब गया था. ड्रेक और बतख (हंस और Hansil) के लिए उनकी सुरक्षा और सुरक्षा उनकी पीठ पर उन्हें उठा लिया और आकाश में उड़ान पर रखा. स्वर्ग में बच्चों गूंज रहा था रखने के लिए एक सुरक्षित जगह के लिए उनकी अपील और रोना. उनका रोना सुनने पर, "ठाकुर" पृथ्वी पर भूमि द्रव्यमान को बनाने की रफ्तार बढ़ Marangburu निर्देश दिए. भूमि मानव बच्चों के लिए अनुकूल बनाया गया था, "ठाकुर" हंस और Hansil अपने बच्चों को पृथ्वी पर नीचे डाल करने की सलाह दी. पृथ्वी पर नीचे हंस और Hansil सांचा पृथ्वी के क्षेत्र पर अपने बच्चों को डाल दिया और "स्वर्ग में वापस चला गया और महान" ठाकुर "और Thakuran के साथ विलय करने के लिए. व्यावहारिक रूप से यह हंस और Hansil "महान" ठाकुर "और Thakurain का एक हिस्सा थे. माल्थस, सभी शक्तिशाली "ठाकुर" से देखते हुए जीवन शरीर में और हंस Hansil के माध्यम से आकार ले लिया.
और उनके निवास के लिए पृथ्वी पर अनुकूल परिस्थितियों बनाने के लिए - ठाकुर समीक्षा पहला मानव बच्चों "Pilchu बुरही pilchu हराम" विकसित करने के लिए Marangburu के लिए एक और जिम्मेदारी दी. Marangburu यह करने के लिए उसकी बड़ी बहन, Jaherera और छोटा भाई, Dharom गोसाई से मदद करनी होगी. Marangburu उन्हें (Pilchu हराम Pilchu बुरही) शादी कर ली. वे beens एक भाई और Marangburu उनका रिश्ता अनदेखी करने के लिए शराबी उन्हें बना दिया है और वे पति और पत्नी के रूप में एकजुट हो रहे थे एक बहन उद्देश्य के रूप में इतने लंबे समय तक रहने वाले था. और वे इतने सारे बच्चों को जन्म दिया. पृथ्वी, माल्थस, मानव बस्ती से भरा था और ठाकुर की इच्छा पूरी की थी. Marangburn के कर्तव्य से अधिक अभी भी नहीं था. उन्होंने कहा कि मनुष्य के लिए पहली बार chhatiar के सीमा शुल्क और अनुष्ठान (बच्चे के मुंह से चावल डालने की रस्म), विवाह, आदि अंतिम संस्कार सिखाया. माल्थस, मानवता के उद्धारक और "गुरु" (गुरू) दोनों Marangburu था. संथाल समुदाय में गुरू जहाज की कोई परंपरा नहीं है. Marangburu रक्षक और "ठाकुर", यानी, ईश्वर और मानव जाति के बीच संचार का एकमात्र माध्यम है.
समय और घटनाओं की जटिलताओं के निधन के साथ, संतान "Pilchu हराम" और "Pilchu Buhri" समाज के सदस्यों के विस्तार पर रखा है. वे उनके कब्जे और खेती एक सामुदायिक जीवन जीने के लिए शुरू कर दिया है ऊपर ले लिया. जनसंख्या आदमी के विकास के साथ लक्ष्य अनियंत्रित और विधर्मी हो जाती थी. वे "ठाकुर" उन्हें बनाया था जिसके लिए सामाजिक नियमों और सिद्धांतों के खिलाफ स्थापित चला गया. अपमानजनक "ठाकुर" मानव आत्मा में उग्र स्पार्क्स स्नान करने के लिए शुरू किया जा रहा है. नतीजतन, मानव जाति के विनाश के कगार पर था. इस स्थिति में, "Thakurain" "ठाकुर" के हाथों आयोजित की और उनके क्रोध को नियंत्रित करने के लिए उसे करने की अपील की. हम पुण्य, धर्म और धर्म के मार्ग पर मानव जाति को वापस लाना होगा Marangburu प्रदान की नीचे महान "ठाकुर" शांत किया. "Thakurain" Marangburu समय सीमा समाप्त हो और विकास की जानकारी दी बुलाया. Thakurain "ठाकुर", पगड़ी और पायल के लिए उपयोग में मोर के पंख की decors और गहने दी. वह aussi उसके सारे कपड़े और मनुष्यों के बीच वितरण आदि के लिए शंख, चूड़ी, सिंदूर और कोलीरियम तरह गहने दी. वह उस आदमी के कपड़े पृथ्वी पर सभी थीसिस पहनी थी और "ठाकुर और Thakurain" लागू करने के लिए बोले देखने की सलाह दी Marangburu. और उसके बाद ही मानव जाति को बचाया जा सकता है. Marangburu उन कपड़े में बारह पृथ्वी पर नीचे "Dashai गुरू Boga" (परमेश्वर) अभियान और मानव जाति डालता है, की कंपनी के साथ नृत्य किया था और "ठाकुर और Thakurain" की महिमा जप. माल्थस, Marangburu की मदद से पवित्र Thakurain की इच्छा गहरा "Dashai" उत्सव मना रहा था पृथ्वी पर लोगों completed.When था. ठाकुर और Thakurain दोनों खुश थे और ठाकुर का क्रोध और क्रोध को कम किया गया था और मानव जाति के विनाश से बचाया था. "Dashai" यह 6 दिन "तेज की शुरुआत की गई Dashai चंदू (Aswina.) के महीने में मनाया जाता है मजबूत रात "महीने के Dashai चंदू (Aswina) कहा जाता है जो सभी" Belboron. "इस दिन लोगों का स्वागत करते हुए" Dashai गुरू Boga "(परमेश्वर). के सातवें दिन से" तेज मजबूत रात "तेज मजबूत रात की" के नौवें दिन को " Dashai चंदू (Aswina) नृत्य Dashai लोगों और गांव में सभी घर जाएं. "Dashai" उत्सव में प्रतिभागियों के बीच Thakurain के प्रतीकों और कुछ ठाकुर प्रतीक करने के लिए उनके सिर पर मोर के पंख के साथ कपड़े में खुद को सजाना के रूप में महिलाओं के रूप में कपड़े पहने कुछ लोग. दरअसल "Dashai" त्योहार महिमा और Thakurain ठाकुर का भजन करने के लिए है.
सब कुछ आदमी और औरत की जनसंख्या बढ़ रहा था, बहुत आसानी से नौकायन किया गया था. वे अपराध करने शुरू कर लक्ष्य एक और समीक्षा. वे, वे Marangburu के माध्यम से मिल गया है कि ठाकुर से महान धन पशुओं की अनदेखी और उपेक्षा की. वे गायों और दूध पीते हैं उनका प्रभावी प्रसाद देवताओं का बहुत ख्याल रखते हैं और बैल उनके रहने के लिए क्रेप्स खेती और विकसित करने के लिए उनके देश की मदद करने के लिए इसे लेने के लिए सूचित किया गया था.
लक्ष्य वे उन्हें देखभाल के बिना गाय और बैल से लाभ लिया. वे यह परमेश्वर के लिए देने के बिना सब दूध पिया और aussi भूखा बछड़ों छोड़ दिया. वे उन्हें चारा देने के लिए परवाह नहीं था के बारे में इरादा भूमि पर बैलों कठिन परिश्रम कर दिया, गायों और बैलों महान संकट में और विनाश के कगार पर थे तो. वे उनकी निर्दयता पर पुरुषों के खिलाफ ठाकुर से शिकायत की और ठाकुर उन्हें बचाने के लिए स्वर्ग में वापस उन्हें 'लेने की अपील की. ठाकुर ने फिर से गुस्सा हो गए और स्वर्ग में वापस उन्हें लेने का फैसला किया. Thakurain विकास के बारे में पता करने के लिए हुआ है और "ओह ठाकुर से प्रार्थना! आप स्वर्ग में गायों और बैलों वापस ले अगर भगवान,, पूरी मानव जाति भुखमरी में मर जाएगा. यही कारण है कि मानव जाति aussi अपनी स्थापना के मत भूलना. वह पुरुषों गायों और बैलों के लिए जितना संभव हो उतना ध्यान रखना करने के लिए Marangburu करने का अनुरोध किया. आप अपने गुस्से को काबू में करें. " ठाकुर और नियंत्रित उनका गुस्सा शांत किया गया था. Thakurain Marangburu Abebooks वेब साइटों 'Sohrae Candu' के चांद्र दिन (कार्तिक माह) में गाय और बैल की पूजा करने के लिए व्यवस्था करने के लिए मानव जाति को प्रेरित करने के लिए. तदनुसार, Marangburu आदमी की पूजा गायों और बैलों के उपदेश के बाद. आदमी 'उन्हें धोया पहले यह लक्ष्य ठीक है, उनके सींगों पर, उनके सामने सिर में लिप्त तेल सिंदूर एप्लाइड, और उनके शरीर के अलग अलग रंग लागू सजाया. वे एक थाली पर धान, घास और enkindled दीपक रखा और धार्मिक गीत से भजन के साथ साथ गाय को "Chumara" (आरती) offert. रात भर वे गायों जाग रखने के लिए भजन जप घर से घर के लिए चला गया और वे बाजे के साथ ऐसा किया था. ठाकुर स्वर्ग से आकर्षक दृश्यों Thakurain दिखाया. इस उत्सव पृथ्वी पर "SOHRAE" (गायों के साथ उत्सव) के रूप में जाना जाता है. माल्थस, Thakurain की सक्रिय भागीदारी के साथ, मानव जाति को फिर से बचा लिया गया था.
ठाकुर ने एक धार्मिक अनुशासन आदमी के अभाव में भटक समय और फिर जा रहा है महसूस की. तो, वह प्रत्येक और मानव जाति के हर सदस्य का पालन करना होगा जो सभी रस्में और संस्कार सब मिलाकर एक धर्म 'सीमा या परिधि तैयार करने Marangburu आदेश दिया. और आदमी एक सख्त सामाजिक जीवन में रहते थे.
ठाकुर Marangburu के अनुदेश का सम्मान करने के लिए धार्मिक अनुशासन, नैतिकता, नैतिकता की भावना और आदमी में अन्य सभी गुण शामिल करने के इरादे से पृथ्वी पर्यत बाहर निकले. पुरुषों भगवान अवतार 'उन्हें करने के लिए, आदेश अंतर्निहित सत्य धर्म समझने में विफल रहे जो सभी कर रहे थे, अलग पेड़ के पास गया. वे लंबे समय से दो सौ साल के लिए इस सच्चाई के लिए खोज करने के लिए जारी रहेगा. Thakurain पुरुषों की इस असफलता को सहन नहीं कर सका और वह खुद को एक "Matkom ट्री" के रूप में पुरुषों से पहले दिखाई दिया. पुरुषों की बहुत कोशिश की, लेकिन अभी तक सच्चाई की पूरी गहराई का एहसास करने में विफल रहा. ग्रेट के रूप में पृथ्वी पर पिछले लंबे समय से ठाकुर पर खुद सांचा नीचे "साल ट्री." साल इस पेड़ के नीचे बैठे, धर्म और सत्य, ज्ञान और बुद्धि के अवतार, आदमी गहरे अर्थ और सत्य की भिन्न प्रभाव को समझने की शक्ति प्राप्त कर ली.
यह एक बहुत अच्छा अवसर था. वाणी resounded. सभी देवी देवताओं के नीचे इकट्ठा किया. धर्मी साल वृक्ष. परमेश्वर स्वर्ग में की सभा के लिए जैसी पृथ्वी पर पुरुषों का संयोजन एक महान नहीं था. ठाकुर साल वृक्ष के नीचे झूठ करने के लिए पत्थर के एक टुकड़े के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई साल वृक्ष और Marangburu के रूप में पृथ्वी पर उनकी उपस्थिति बना दिया.
संथाली भाषा साल वृक्ष में "Sarjom" और ठाकुर के अवतार "साड़ी sarjom 'और' साड़ी 'का अर्थ कहा जाता है जो सभी सत्य है महान लोन ट्री कहा जाता है. दुनिया में मृत्यु का क्लस्टरिंग इसका मतलब है कि केवल ठाकुर "परम सत्य है." ठाकुर ने इस धरती में पूजा जाता है, इस धर्म के नाम पर "साड़ी dharom" है. तो, "साड़ी dharom" में यह संथाल समुदाय के लोग एक साल वृक्ष के नीचे पत्थर का एक टुकड़ा पूजा यही देखा जाता है. साल वृक्ष के नीचे जगह "Jaherthan" कहा जाता है. संथाल हर शहर में निश्चय ही एक "Jaherthan" है. आप हराम गोसाई Purudhul आदि Marangburu, Jaher युग Dharom Gonsai, घोड़ी-Ko-को Turui, देवी देवताओं यहां पूजा की जाती हैं. ठाकुर Thakurain ग्रेट साल वृक्ष और वृक्ष Matkom के रूप में पृथ्वी पर मौजूद हैं, हालांकि, पुरुषों, क्योंकि वे देवी देवताओं की भगवान और देवी हैं नहीं पहुँच या उन्हें पूजा करने की क्षमता है. तो, पृथ्वी और ठाकुर Thakurain पर पूजा नहीं कर रहे हैं.
हर संथाल गांव आधारित "Jaherthan" है. इस "Jaherthan" की प्रबंध समिति के सदस्य मांझी, Paranik, Jogmanjhi, बाल्टी और Nayake हैं. वे "एटो-Morehor" (Panchajon, पांच की सोने शरीर) के रूप में जाना एक शहर में हैं. इन पांच सदस्यों को प्रभावी देखने भलाई चिंतित संबंधित एक शहर का. प्रबंध समिति के प्रमुख "मांझी" है और Nayake "Jaherthan" का पुजारी है.
"मांझी" संथाल समुदाय के प्रमुख है. वह दूसरों आवश्यक अगर से सलाह और सुझाव लेने के समुदाय को नियंत्रित करता है. हर ग्रामीण "मांझी" के बाल माना जाता है. तो, "मांझी" भी "Manjhibaba" कहा जाता है. एक "मांझी" के बिना, एक संथाल समुदाय अंधा और बिना पतवार है. एक शहर में हर बच्चे के जन्म "मांझी" के ध्यान में लाया गया है दाई पवित्रा की मदद झूठ बोल में कमरे के साथ आप लो.
बच्चे को नौ माह की उम्र पा लेता है, "एटो-Morehor" (Panchajon) के अन्य लोगों के सदस्यों सहित "मांझी" बच्चे Christens और साड़ी dharom के एक सदस्य और अनुयायी के रूप में उसे मालिक है. यह "Chacho-Chhatiyar" नामक संबंधित गृहस्थ द्वारा आयोजित एक समारोह के माध्यम से किया जाता है.
लड़के या लड़की के विवाह की आयु प्राप्त कर लेता है, जब मांझी-बाबा शादी समारोह के सभी अनुष्ठान का आयोजन करता है. एक संथाल समुदाय में साड़ी-dharom के रिवाज के अनुसार, एक टोकन दहेज उसके सम्मान में दुल्हन को दिया जाता है. दहेज की राशि रुपये 3.00 रुपये से 7.00 तक रैंकों मई. इस के अलावा, दुल्हन और दादी (पैतृक और मातृ पक्ष से दोनों) की मां के सम्मान का एक चिह्न के रूप में साड़ी को देखते रहे हैं.
गोदान (गाय की पेशकश) aussi उनके सम्मान में दूल्हे के बड़े भाई के लिए बनाया है. सभी कपड़े और decors दुल्हन दूल्हे पक्ष द्वारा दुल्हन को दिया जाता है. इस तरह की और ले दे, "मांझी" और Panchajon के अन्य सदस्यों की उपस्थिति में जगह लेता है.
शादी की रस्म पूरी तरह धर्म आधारित है. ठाकुर और Thakurain इस धरती पर आदमी और औरत बनाया है और इस दूल्हे और दुल्हन दूल्हे को फिर से बनाने या आगे शीर्ष संतान को जन्म देते हैं क्योंकि दूल्हे और दुल्हन दूल्हे दोनों धार्मिक अनुष्ठानों के माध्यम से ठाकुर और Thakurain की भावना और भावनाओं के साथ आत्मसात कर रहे हैं. सांसारिक शादी से पहले, Swargapuri (स्वर्ग) में है कि "asman" में एक आध्यात्मिक शादी है. शादी भोर में, सूर्योदय से पहले यानी लेता है. अनुष्ठान के एक हिस्से के रूप में, इस शादी समारोह पर गिरने दुल्हन एक "Daurah" (औपचारिक बास्केटबॉल) और दुल्हन दूल्हे के बड़े भाई के पांच संभव के रूप में उच्च के रूप में टोकरी उठा में बैठा है. दूसरी ओर, दुल्हन दूल्हे के भाई भाभी उसके कंधे पर उसे उठा और इस दूल्हे और दुल्हन दूल्हे दोनों "Chhamda" या "Chhamda ताल 'के तहत बुलाया हरी टहनियाँ के साथ कवर एक जगह पर ले जाया जाता है एक बदल ठाकुर और Tahkurain का प्रतिनिधित्व करते हैं और इस के सामने दो औपचारिक बर्तन या घड़े को बदलने के लिए साल वृक्ष और वृक्ष Matkom की टहनियाँ के साथ किया जाता है जो सभी रखा पानी से भर रहे हैं. तो दूल्हे और दुल्हन दूल्हे तीन बार उठाया हालत (पृथ्वी सूर्य गोल कदम के रूप में) में बुद्धिमान विरोधी चौबीसों घंटे बदल रहे हैं. फिर दुल्हन दूल्हा दुल्हन के सिर से घूंघट निकालता है और सिंदूर पर लागू होता है. इस "- दान सिन्दुर" कहा जाता है. इस शुभ समय सब लोग उपस्थित दौरान "Haribol" मंत्र. इस सर्वशक्तिमान ठाकुर आह्वान करने के लिए किया जाता है. माल्थस, मानव ठाकुर के संघ - साल और Matkom, ठाकुर और Thakurain के अवतार की टहनियाँ के सामने दुल्हन दूल्हे और दुल्हन के रूप में Thakurain समय सीमा समाप्त शादी कहा जाता है. "Chhamda" या "Chhadnatala" Marangburu, Jaher युग, Dharom गोसाई और अन्य देवताओं और अधिक-ko-ko Turui तरह देवी तहत पूजा की जाती है और पूर्ण धार्मिक उत्साह पैदा होता है. मौत aussi के बाद अंतिम संस्कार सीधे "मांझी" की देखरेख में पूरा कर रहे हैं. संथाल समाज के परिषद के प्रमुख के. मृत शरीर के जलने के बाद, माथे से हड्डी का एक परिपत्र टुकड़ा एकत्र किया जाता है. हड्डी का यह टुकड़ा "Jangbaha" कहा जाता है, यह नदी बह "Telkupigaya घाट" अर्थ में जारी है. इस अनुष्ठान का दर्शन मौत यह शुरु हुआ था, जहां से एक ही जगह पर वापस चला जाता है के बाद वह आदमी है. मानव आत्मा offert कभी ठाकुर और Thakurain मानव जीवन बनाया कहां समुद्र में बह जाता है. तो, शवयात्रा में, लोगों को मंत्र "Horibol" महान प्रभु, Thahur साथ एकजुट होने का मृत शरीर की पेशकश करने के लिए प्रार्थना. और एक अपील पांच प्राथमिक तत्वों में अवशोषित होने का मृत शरीर के लिए किया जाता है. संथाल समुदाय के "साड़ी dharom" के इस दर्शन के विभिन्न सामाजिक और धार्मिक गीतों में आईसीटी पेट्रोल पाता. हर सामाजिक उत्सव या समारोह में इन गीतों के गायन के माध्यम से आईसीटी पूर्णता और पूर्णता हो जाता है. इन गीतों को सुनने और वे विभिन्न औपचारिक अवसरों पर गाये जाते हैं जब याद रखना द्वारा उम्र के माध्यम से किया जाता है. शोध के गीतों का विश्लेषण कर रहे हैं, "साड़ी dharom" के निहित दर्शन पाया जा सकता है. 'साड़ी dharom' और इसके सामाजिक और धार्मिक प्रभाव और प्रभाव के दर्शन के हर विस्तार से समझाया गया है, तो यह लेख एक लंबा एक हो जाएगा. तो, 'साड़ी धरम' की बस सार एक नट खोल में देखते है....

Post a Comment

1 Comments